इजराइल से अमेरिका-पाकिस्तान तक, जानें मोदी ने विदेशी दौरे पर क्या गिफ्ट दिया

बड़े राजनीतिक दौरों में अक्सर उपहारों का लेन-देन एक औपचारिक प्रक्रिया के तहत आता है. बड़े ओहदों पर बैठे नेता और मंत्री दूसरे देशों की यात्रा में अपने समकक्षों के लिए उपहार ले जाते रहे हैं. 2014 के बाद प्रधानमंत्री पद संभालने वाले नरेंद्र मोदी ने इस औपचारिक कार्यक्रम को एक नया आयाम दिया.

इज़राइल से अमेरिका तक और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से चीनी राष्ट्रपति तक, नरेंद्र मोदी ने हर किसी को कुछ न कुछ अनोखा या विरासत से जुड़ा तोहफा दिया है. पढ़िए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिए उन गिफ्टों के बारे में, जो उन्होंने विदेशी दौरों में अपने समकक्ष नेताओं को दिए.

1. इज़राइल को प्रतिकृतियां
इज़राइल पहुंचकर मोदी ने नेतन्याहू को केरल से दो अवशेषों की प्रतिकृतियां भेंट दीं. इन्हें भारत में यहूदियों के लंबे इतिहास की मुख्य कलाकृतियों के रूप में माना जाता है. प्रधानमंत्री मोदी के ट्वीट के मुताबिक इनमें दो अलग-अलग ताबें की प्लेट्स थीं, जो माना जाता है कि 9-10वीं सदी में लिखी गई हैं.

माना जाता है कि ये तांबे की प्लेट्स भारत के साथ यहूदी व्यापार के इतिहास का शुरुआती दस्तावेज़ है. इसे दक्षिण के एक हिंदू राजा ने चर्च को उपहार में दी थी. ये प्रतिकृतियां केरल के तिरुवल्ला में मलंकर मार थोमा सीरियाई चर्च की मदद से मिली.

2. डोनाल्ड ट्रंप को तोहफा
इज़राइल पहुंचने से पहले नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर थे. जहां उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की. पीएम मोदी ने ट्रंप को अब्राहम लिंकन के निधन के बाद 1965 में जारी किया गया एक पोस्टल स्टाम्प तोहफे में दी थी. इसके अलावा नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप को कश्मीर और हिमाचल में हाथ से बने शॉल गिफ्ट में दिए. तोहफों में सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने मिलेनिया ट्रंप के लिए कांगड़ा वैली के कारीगरों के बनाया सिल्वर रंग का ब्रेसलेट भी दिया.

3. जापान को श्रीमद भगवत गीता
साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने जापान की यात्रा की थी. अपनी इस यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी जापानी सम्राट के लिए एक बेहद खास तोहफा लेकर गए थे. नरेंद्र मोदी ने उन्हें भगवद्गीता उपहार में दी. इसके साथ ही उन्होंने इसको सर्वोत्तम तोहफा बताया.

4. नवाज़ शरीफ को शॉल
प्रधानमंत्री पद के लिए हुए शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्‍तान के पीएम नवाज शरीफ को न सिर्फ भारत आने का न्‍योता दिया, बल्कि उन्‍हें उनकी मां के लिए एक शॉल भी भेंट की थी. नवाज की बेटी मरियम शरीफ ने ट्वीट कर नरेंद्र मोदी का शुक्रिया किया था.

उसके बाद अगले साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान की सरप्राइज विजिट के दौरान लाहौर में 2 घंटा 40 मिनट रुके थे. तब भी मोदी नवाज शरीफ की पोती मेहरूनिसा को भारतीय ड्रेस तोहफे में दी, जबकि शरीफ की पत्‍नी कलसूम के लिए वह शॉल लेकर गए थे.

5. ओबामा को रोगन पेटिंग
साल 2014 में अपनी अमेरिका की यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को एक नायाब तोहफा दिया. उन्होंने ओबामा को 400 साल पुरानी रोगन कला से जुड़ी एक पेटिंग तोहफे में दी, जो गुजरात के एक मुस्लिम परिवार ने तैयार की थी. वो खत्री मुस्लिम परिवार कच्छ इलाके में रहता था. पेटिंग पर फारसी प्रभाव साफ दिखाई देता था. इस पेटिंग को बनाने वाले परिवार के मुखिया को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

6. चीन को बुद्ध की विरासत
आज बेशक भारत और चीन के बीच संबंध काफी तनावपूर्ण हों लेकिन जब चीनी प्रमुख शी जिनपिंग भारत आए थे तो प्रधानमंत्री मोदी ने एक खास तोहफा दिया था. बौद्ध धर्म दोनों देशों के बीच एक मज़बूत कड़ी है इसलिए शी जिनपिंग को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *